कुल पेज दृश्य

मंगलवार, 6 अगस्त 2013

पाक को भारत का करारा जवाब !

लो, फिर दिखा दिया पाकिस्तान ने दम कि उनके पास खाने के लिए खाना नहीं है, तो क्या भारतीय सैनिकों को खिलाने के लिए गोली की कोई कमी नहीं है..! भारतीय सीमा में घुसकर 5 भारतीय सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया..! सुना है, इस बार भारत ने भी पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है..! भारत सरकार ने पाक डिप्टी हाई कमिश्नर को तलब कर भारतीय सैनिकों पर हमले के विरोध में कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है..! 5 भारतीय जवान पाकिस्तानी हमले में शहीद हो गए तो क्या बदले में भारत ने भी तो पाक की इस नापाक करतूत पर कड़ी आपत्ति जतायी है..! सुना है भारत की इस कड़ी आपत्ति से पाक डिप्टी हाई कमिश्नर काफी घबरा गए थे और उन्होंने इस बार भारत को पक्का भरोसा दिलाया है कि आगे से पाकिस्तान ऐसी हरकत नहीं करेगा..! (पढ़ें- लातों के भूत बातों से नहीं मानते)
गजब है भारत सरकार भी..! हमारे रक्षा मंत्री एंटनी बताते हैं कि 2013 में पाकिस्तानी सेना ने 17 बार घुसपैठ की कोशिश की तो 57 बार सीज फायर का उल्लंघन किया। सरकार को सीमा पर एक-एक घुसपैठ और सीज फायर उल्लंघन की जानकारी है लेकिन बदले में सरकार ने क्या किया..? पाकिस्तानी हमलों की निंदा की, पाक के समक्ष कड़ी आपत्ति जतायी..! भारत ने ये भी कहा कि भारत जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार है लेकिन वो जवाबी कार्रवाई कब होगी..? ये नहीं पता..? लगातार पाक की नापाक करतूतों पर भारत सरकार के रवैये को देखकर तो ऐसा लगता है कि भारत सरकार पाकिस्तान के सीज फायर उल्लंघन और घुसपैठ के शतक पूरा होने का इंतजार कर रही है या फिर भारतीय सैनिकों के शहीद होने का शतक..!
ज्यादा दिन पुरानी बात नहीं है जब पाकिस्तानी सैनिकों ने भारत की सीमा में घुसकर हमारे दो सैनिकों के सिर कलम कर दिए थे, तब क्या हुआ था..? (पढ़ें- मनमोहन को जगाओ, देश बचाओ !) कुछ दिन हो हल्ला मचा, उसके बाद फिर सब कुछ शांत हो गया..! हां सरकार में शामिल नेताओं, मंत्रियों के दो-एक घोटालों की गूंज जरुर सुनाई दी थी..!
दरअसल हमारी सरकार को देश की सुरक्षा से कुछ लेना देना ही नहीं है..! एक तरफ चीन भारतीय क्षेत्र में आए दिन घुसपैठ कर उसे अपना इलाका बता कर भारत को आंखे दिखा रहा है तो दूसरी तरफ पाकिस्तान हमारे सैनिकों को मौत के घाट उतार रहा है..! सरकार को देश की सुरक्षा की चिंता होती तो क्या चीन और पाकिस्तान को लेकर भारत सरकार गंभीर नहीं होती..! लेकिन सरकार तो अपने ही मसलों में उलझी हुई है..! सत्तारुढ़ दल को तो चीन और पाक की नापाक करतूतों से निपटने की ज्यादा चिंता शायद इस बात की है कि कैसे 2014 के आम चुनाव में फिर से सत्ता हासिल की जाए..! (पढ़ें- वर्ना बदल जाएगा भारत का नक्शा..!)
वोटबैंक के लिए देश की जनता को ही आपस में बांटने की जुगत में तो ये लगे रहते हैं लेकिन कैसे देश सुरक्षा से जुड़े मसलों पर चर्चा के लिए, देश के दुश्मनों को करारा जवाब देने के लिए इनके पास शायद वक्त नहीं है..! हां, भारतीय सैनिकों का सिर कलम करने वालों को दावत देने के लिए ये अपने व्यस्तता के बीच भी समय निकाल ही लेते हैं..!
फिर से कहा जा रहा है कि भारत कड़ी कार्रवाई करेगा लेकिन देखिएगा कुछ दिनों में फिर सब भुला दिया जाएगा..! चर्चा होगी तो वही भ्रष्टाचार, घोटालों की और चरम पर होगी सत्ता पाने के लिए वोटबैंक की राजनीति लेकिन भारतीय सैनिकों की शहादत का कहीं जिक्र तक नहीं होगा..! फिर ऐसी ही कोई घटना होगी तो फिर से बयानबाजी होगी, कड़ी आपत्ति जतायी जाएगी, निंदा की जाएगी और फिर से इसे भुला दिया जाएगा लेकिन देश की सुरक्षा को लेकर कोई कदम नहीं उठाया जाएगा..! (पढ़ें- और कितने थप्पड़ खाओगे..?)
शायद यही भारत का दुर्भाग्य है कि जिन्हें देश की जनता ने देश को आगे ले जाने की जिम्मेदारी है, जिनके कंधों पर देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी है उनके लिए देश हित से बढ़कर उनके व्यक्तिगत हित हैं और उन्हें पूरा करने के लिए वे देश की सुरक्षा से भी समझौता करने में पीछे नहीं हटते..! (पढ़ें- मेरा भारत महान ! कोई शक..?)


deepaktiwari555@gmail.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें