कुल पेज दृश्य

गुरुवार, 22 अगस्त 2013

खुश रहने के लिए गालिब ख्याल अच्छा है !

खुश रहने के लिए गालिब ख्याल अच्छा है...ये पंक्तियां भारत सरकार पर बिल्कुल सटीक बैठती दिखाई दे रही हैं..! दरअसल बात सुपर हर्कुलस विमान की हो रही है, जिसे भारत ने पिछले दिनों दौलत बेग ओल्दी क्षेत्र में उतारा है..! हम अपनी ही जमीन में विमान उतारकर ठीक इसी तरह खुश हुए जा रहे हैं जैसे भारत ने अपनी जमीन में नहीं बल्कि चीनी सीमा में घुसकर चीन के इलाके में अपना विमान उतारा हो जबकि इसके उलट चीन की हिमाकत लगातार बढ़ती ही जा रही है..! लद्दाक में बार बार घुसपैठ के बाद चीन ने अरुणाचल प्रदेश में  20 किलोमीटर तक घुसपैठ की..! इतना ही नहीं खबर तो ये भी है कि चीनी सैनिक 2 दिनों तक भारतीय सीमा में रुके भी..!
बीते 8 महीनों मे चीन करीब 150 से ज्यादा बार एलएसी का उल्लंघन कर भारतीय सीमा में घुसपैठ कर चुका है और हम चीन के आगे सिर्फ हाथ जोडकर चीन को ऐसा न करने की विनती ही कर पा रहे हैं..!
जब सरकार से कुछ न हो पाया तो अपने ही क्षेत्र दौलत बेग ओल्दी में सुपर हर्कुलस विमान पहली बार उतार दिया। अपनी ही जमीन पर विमान उतरा कर भले ही हम इतरा रहे हैं लेकिन चीन तो काफी पहले से ही एलएसी के दूसरी तरफ अपनी सीमांत इलाकों को पूरी तरह विकसित करने में लगा हुआ है, जो आने वाले वक्त में भारत के लिए बड़ा खतरा भी बन सकता है..! लेकिन हमारी सरकार को या तो इस बात का आभास ही नहीं है या फिर वह जनबूझकर आंख मूंद कर बैठी है..!
एक तरफ से पाकिस्तान ने पहले ही नाक में दम कर रखा है और दूसरी तरफ से चीनी सैनिक बार बार भारतीय सीमा में घुसपैठ कर भारत को चुनौती दे रहे हैं लेकिन भारत सरकार के रवैये को देखकर ऐसा लगता है कि जैसे उसे देश की सुरक्षा की कोई परवाह ही नहीं है..!
पाकिस्तान के साथ हम कर क्या रहे हैं...पाक सेना गोलीबारी करती है तो अब हम जवाबी फायरिंग कर दे रहे हैं लेकिन पाक को करारा जवाब देने में हमारी सरकार पता नहीं क्यों अभी भी कतरा रही हैं..! चीन की घुसपैठ बढ़ती जा रही है तो हम अपनी ही सीमा में मालवाहक विमान सुपर हर्क्युलस को उतार कर खुश हुए जा रहे हैं..! दरअल हमारी सरकार में शामिल लोग अपने व्यक्तिगत हितों की रक्षा में इतने उलझे हुए हैं कि उन्हें देश की रक्षा की कोई चिंता नहीं है..!  
बात जब ज्यादा आगे बढ़ जाती है तो प्रधानमंत्री जी का कुछ ऐसा बयान आता है कि हमारे धैर्य की परीक्षा मत लो”, हम किसी भी उकसाने वाले कार्रवाई का कड़ा जवाब देंगे लेकिन प्रधानमंत्री जी आपसे गुजारिश है कि चीन और पाकिस्तान जैसे धूर्त पडोसियों के सामने हाथ जोड़ने से काम नहीं चलने वाला..! चुनाव और वोट की चिंता छोड़कर जरा देश के बारे में सोचिए वर्ना कहीं ऐसा न हो कि चुनाव के नतीजों में भी आपको ख्यालों में ही खुश रहना पड़े..!


deepaktiwari555@gmail.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें